टमाटर खाने के महत्त्व, औषधीय गुण, नुकसान। Tomato Health Benefits in Hindi.

Please Share This

टमाटर खाने के महत्त्व हिंदी में। टमाटर के औषधीय गुण

कई बीमारियों से बचाता है टमाटर, टमाटर के फायदे व नुकसान हिंदी में। टमाटर खाने के महत्त्व । 

Tomato Vegetable In Hindi |  Tomato Health Benefits in Hindi | Tomato Khane ke Fayde or Nuksan.| टमाटर खाने के फायदे | टमाटर के फायदे और नुकसान |  टमाटर खाने के नुकसान | टमाटर के उपयोग | टमाटर खाने के लाभ | टमाटर के फायदे और लाभ | टमाटर के औषधीय उपयोग | 

Tomato Vegetable Health Benefits – Tmatr Juice नमस्कार दोस्तों आज हम टमाटर खाने के महत्त्व के बारे में बताएंगे।  जिसको आप ने देखा व खाया हुआ है। भारतीय सब्जी व पकवानों में टमाटर अपनी अलग ही पहचान बनाये हुए है। टमाटर सब्जी के स्वाद को तो बढ़ाता है ही साथ ही सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. आजकल टमाटर को सूखा कर इसका पाउडर बनाकर भी सब्जियों में इस्तमाल किया जाता है।

 क्या आपको पता है। टमाटर खाने के महत्त्व।

अधिकतर लोग टमाटर को सलाद में खाना पसंद करते हैं टमाटर हमारे वेट को भी कम  करता है टमाटर एक सब्जी भी  है. (क्या आपको पता है। टमाटर खाने के महत्त्व) और फल भी टमाटर खाने से आप अपना सौंदर्य बढ़ा सकते हैं कच्चा होने पर हरे रंग का होता है और जब है पक जाता है तो लाल रंग का होता है जो खाने में खट्टा- मीठा और रसदार होता है भारत में सबसे ज्यादा टमाटर की खेती की जाती है टमाटर आसानी से कही  पर भी उपलब्ध हो सकते हैं। टमाटर को इंग्लिश में टोमाटो (Tomato) कहते हैं तो चलिए जानते हैं. टमाटर खाने के महत्त्व, टमाटर खाने के फायदे और नुकसानो के बारे में।

टमाटर की विषय सूची – Tomato Table of Contents

टमाटर सब्जी की विषय सूची हिंदी में। टमाटर खाने के महत्त्व।

  1. 1.टमाटर का वैज्ञानिक नाम
  2. टमाटर के पोषक तत्व
  3. टमाटर का जूस पीने के फायदे
  4. टमाटर खाने के फायदे
  5. हड्डियों को मजबूती दे टमाटर
  6. बालों को सुंदर बनाने में टमाटर
  7. 7.मोटापा को घटाएं टमाटर
  8. 8.पेट से संबंधित समस्या में टमाटर
  9. 9.कैंसर के खतरे से बचाए टमाटर
  10. 10.आंखों की तेज रोशनी में टमाटर
  11. 11.सनबर्न से बचाए टमाटर
  12. 12.तैलीय त्वचा के लिए टमाटर
  13. 13.खून की कमी को दूर करें टमाटर
  14. 14.दांत और मसूड़ों की परेशानी में टमाटर
  15. 15.बच्चों के सूखे रोग में टमाटर
  16. 16.टमाटर का इस्तेमाल
  17. टमाटर खाने के नुकसान

टमाटर का वैज्ञानिक नाम – Tomato Scientific Name

टमाटर का वैज्ञानिक नाम “Solanum Lycopersicum” है।

टमाटर में पाए  जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Tomatoes

जिस प्रकार टमाटर अनेक रोगों में फायदेमंद है उसी प्रकार टमाटर का उपयोग सब्जी या फिर सलाद के तौर पर भी किया जाता है टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्त्वों का वर्णन इस प्रकार है: विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन  ए, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, प्रोटीन, थायमीन, नियासिन, विटामिन B6, कोपर, आयरन, जिंक, फोलेट और मैग्नीज आदि पौष्टिक तत्व टमाटर में पाएं जातें है।

टमाटर का जूस पीने के फायदे -Benefits Of Drinking Tomato Juice

टमाटर खाने के महत्त्व हिंदी में। टमाटर के औषधीय गुण
Tmatr Ke Juice ke Fayde Hindi me. टमाटर के जूस के घरेलू नुस्खे हिंदी में। टमाटर खाने के महत्त्व व जूस के लाभ।
  1. टमाटर के रस में, नींबू का रस मिलाएं और इस रस को चेहरे पर लगाएं फिर 10 या 15 मिनट के बाद चेहरे को धो ले।
  2. नींबू का रस, अदरक का रस, टमाटर का रस और इसके साथ ही सेंधा नमक मिलाकर पीने से भूख लगने लग जाती है।
  3. आप टमाटर का रस भी फेस पर लगा सकते हैं जिससे दाग, धब्बे मिट जाएंगे।
  4. टमाटर का जूस पीने से स्किन ग्लो करती है।
  5. सुबह खाली पेट अगर कच्चा टमाटर खाया जाए तो यह शरीर के लिए अच्छा होता है।
  6. जोड़ों का दर्द या गठिया रोग में टमाटर बहुत अच्छा है रोज अगर टमाटर के जूस में अजवाइन मिलाकर पिए तो गठिया रोग में जल्दी राहत मिलती है।
  7. गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी का अच्छा स्रोत पाया जाता है।
  8. पेट में अगर कीड़े हैं तो उसके लिए आपको टमाटर को काटकर उसके ऊपर काली मिर्च डालकर सुबह खाली पेट खाएं इससे पेट के कीड़े मर जाएंगे।

टमाटर खाने के फायदे – Health Benefits Of Eating Tomatoes

टमाटर खाने के महत्त्व गुण फायदे लाभ हिंदी
टमाटर हमारे शरीर को अच्छा रखता है तो आइए जानते हैं।  टमाटर खाने के महत्त्व, फायदे के बारे में।

1. हड्डियों को मजबूती दे टमाटर – Tomatoes To Strengthen Bones

टमाटर हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसमें पाए जाने वाला विटामिन के और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाता है लाइकोपीन हड्डियों के लिए बहुत मददगार साबित हुआ है। आजकल छोटे बच्चों में ये लक्षण बहुत आम हो गए है. इनकी हड्डियाँ काफी कमजोर होती जा रही है।

2. बालों को सुंदर बनाने में टमाटर खाने के महत्त्व – Tomatoes To Make Hair Beautiful

टमाटर को अगर रोज खाने में लिया जाए तो यह हमारे बालों की समस्या को दूर करता जैसे कि दो मुंहे बालों में, रूसी की समस्या में, बालों का झड़ना, बालों की ग्रोथ में आदि समस्या को दूर करके हमारे बालों को सुंदर, चमकदार एवं घना बनाता है। और हमारे बाल मजबूत लम्बे व घने होने लग जाते है।

3. मोटापा को घटाएं टमाटर –  Reduce Fat Tomatoes

वजन कम करने में टमाटर बहुत ही लाभकारी है नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से या टमाटर खाने से हम अपने बढ़ते हुए वेट को कम कर सकते हैं। आजकल जंकफूड की वजह से मोटापा काफी अधिक देखने में मिलता है कुछ लोग इसे जिम जाकर कम करते है तो कोई व्यायम व योग का सहारा लेते है.

4. पेट से संबंधित समस्या में टमाटर – Tomatoes In Stomach Related Problem

टमाटर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और पेट भी साफ रहता है भूख न लगने की समस्या में भी आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं जिससे भूख लगने लग जाएगी। आजकल लोग पेट की कब्ज जैसी बीमारी को दूर करने के लिए अलग – अलग दवाई का प्रयोग करते है। परन्तु देशी शहरों व गांव के लोगो में यह कम देखने में मितला है। इसलिए हमे ग्रामीण प्रकिर्या व रहन सहन पर जोर देना चाहिए।

5. कैंसर के खतरे से बचाए टमाटर – Tomatoes Saved From Cancer Risk

टमाटर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है टमाटर खाने से प्रोस्टेट गले का कैंसर, पेट का कैंसर, स्तन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर आदि कैंसर से हमारा बचाव करता है। कैंसर का इलाज हम समय रहते करवा लेते है तो कैंसर पर कुछ हद तक काबू कर सकते है।

6. आंखों की तेज रोशनी में टमाटर खाने के महत्त्व – Tomatoes In Bright Eyes

टमाटर मे विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैजो हमारी आंखों की रोशनी के लिए एक अच्छा विकल्प है आप टमाटर का उपयोग किसी भी रूप में कर सकते हैं टमाटर आंखों को अन्य समस्या से भी बचा कर रखता है। आजकल Technology का युग है. बच्चे से लेकर बूढ़ों तक कंप्यूटर व स्मार्टफोन के दीवाने हो गए है ऐसे में आंखों की सुरक्षा भी हमारी जिम्मेवारी है।  इसलिए हमे लगातार खाने में सभी विटामिन लेने चाहिए।

7. सनबर्न से बचाए टमाटर – Sunburn Tomatoes

सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा की देखभाल करता है त्वचा को ठंडक देता है और सूजन को भी कम करता है टमाटर हमारी मृत त्वचा को भी ठीक करता है। टमाटर के और भी बहुत सी खुबिया है।  इसलिए हमे टमाटर को अपने खाने में जरूर लेना चाहिए।

8. तैलीय त्वचा के लिए टमाटर – Tomatoes For Oily Skin

तैलीय त्वचा को दूर करने के लिए टमाटर अच्छा विकल्प है टमाटर के रस में, खीरे का रस डालें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं इससे तेलीय त्वचा से जल्दी छुटकारा मिलता है। और त्वचा सूंदर व खिली खिली नजर आने लगती है.

9. खून की कमी को दूर करें टमाटर – Remove Tomato Anemia

जिन लोगों के अंदर खून की कमी है तो वे टमाटर का सेवन शुरू कर दे दिन में दो या तीन टमाटर आपके पेट को भरा रखेंगे टमाटर के अंदर लौह तत्व अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण यह आपके शरीर में खून की कमी को दूर करके, खून बनाता है.

10. दांतों और मसूड़ों की परेशानी में टमाटर खाने के महत्त्व – Tomatoes In Teeth And Gums Trouble

अगर आपके दांत साफ नहीं है तो आप टमाटर खाएं इससे आपके दांत साफ हो जाएंगे और साथ ही दांतों की अन्य समस्या भी समाप्त हो जाएगी टमाटर मसूड़ों के लिए भी बहुत गुणकारी एवं फायदेमंद है। इसलिए हमे टमाटर को अपने आहर में जरूर शामिल करना चाहिए।

11. बच्चों के सूखे रोग में टमाटर खाने के महत्त्व – Tomatoes In Children’s Dry Disease

अगर बच्चों को सूखा रोग हो जाए इसके लिए टमाटर का जूस काफी फायदेमंद है यह जूस बच्चों की बीमारी को ठीक करता है बच्चों की मानसिक और शारीरिक कमजोरी के लिए भी टमाटर बहुत लाभकारी है।

टमाटर का इस्तेमाल – Use of Tomatoes

1. टमाटर का उपयोग सब्जी बनाने में, सलाद की तौर पर, टोमाटो सॉस में, चटनी बनाने में और सूप बनाने में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है।

2. टमाटर को बिना काटे छोटे छोटे चीरे लगा कर धुप में रख कर उसे सूखा ले। अब इस सूखे हुए टमाटर को बारीक़ पीस कर पावडर बना ले। इसको हम मन चाहए तब सब्जी में इस्तमाल कर सकते है.

टमाटर खाने के नुकसान – Disadvantages (Side Effect) of Eating Tomatoes

टमाटर जहां हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। टमाटर खाने के महत्त्व व नुकसान हिंदी में।

  • अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पेशाब में जलन उत्पन्न हो सकती है।
  • जिन लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी होती है तो वे टमाटर का सेवन ना करें
  • टमाटर के बीज हमारे शरीर को अधिक मात्रा में नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि टमाटर के बीज आसानी से हमारे शरीर में हजम नहीं होते। जिससे पथरी की समस्या भी हो सकती है।
  • कच्चे टमाटर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है।
  • टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से गठिया रोग भी हो सकता है क्योंकि टमाटर में सोडियम की मात्रा अधिक पाई जाती हैं।
  • जरूरत से ज्यादा टमाटर का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है क्योंकि टमाटर मे अम्लीयता ज्यादा पाई जाती है।

Note :- यह वेबसाइट चिकित्साआपको किसी भी प्रकार की सलाह नही देता हैं इनघरलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Tomato Vegetable Khane Ke Fayde Gun | Tmatar Vegetable Ke Fayde In Hindi | Tomato in Hindi ) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *