सेब खाने के चमत्कारी फायदे, नुकसान व औषधीय लाभ। Apple Benefits in Hindi.

Please Share This

सेब खाने के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान। Apple Fruit Khane Ke Fayde.

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए सेब कई बिमारियों का रामबाण इलाज – Apple Fruit Khane Ke Fayde. 

सेब खाने के फायदे | Apple Fruits Health Benefits Side Effects In Hindi | सेब फ्रूट के फायदे | Apple fruit Khane ke fayde Hindi me | Benefits of Apple Fruit in Hindi | सेहत के लिए सेब फल खाने के फायदे गुण व नुकसान। |  

सेब फलो में सबसे प्रसिद्ध व पौष्टिक तत्व से भरपूर होता है। सेब (apple benefits in hindi) खाने में मीठा व स्वादिष्ट होता है। सेब खाने से त्वचा का रंग निखर जाता है तथा दांतो को मजबूती प्रदान करता है। अगर डॉक्टरों की माने तो एक सेब प्रतिदिन खाने से बीमारियों से बचा जा सकता है।

सेब हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है। क्योकि सेब में फास्फोरस, आयरन, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है। बहुत से लोग सेब का छिलका निकाल कर खाना पसंद करते है।

सेब का छिलका उतार कर नहीं खाना चाहिए। क्योकि इसके छिलके में भी पौष्टिक तत्व पाए जाते है। (Seb khane ke fayde) आज हम आपको सेब फल के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

सेब का पेड़ कैसा है? what is apple tree like.

सेब का पेड़ लगभग 10 feet से 22 feet ऊंचा होता है। जो की आकार में लगभग गोलाकार में होता है। सेब के पौधे पर शुरुआत में आने वाला फल लगभग तीन या चार  साल में लगता है। सेब की पत्तियां गुच्छों के रूप  में तथा गहरे हरे रंग की होती है।

सेब के पेड़ पर आने वाले फूलों का रंग गुलाबी, सफेद एवं पीले होता है। जो की गर्मी आने पर फूलने शुरू हो जाते है। सेब के वृक्ष के तने की छाल भूरे colour की पायी जाती है। सेब की खेती के लिए दोमट मिट्टी को काफी कारगर माना गया है। दुनियाभर में सेब की 7500 से अधिक किस्में पायी जाती है।

सेब का फल दिखने में कैसा होता है। – what does apple fruit look like.

सेब सदाबहार फल है। जब सेब फल कच्ची अवस्था में होता है तो यह हरे रंग का व स्वाद में खट्टा होता है। सेब का फल दिखने में दो तरह के होते है। जो की हरे और लाल रंग के होते है। सेब का फल गोल होता है। इसके बहार का हिस्सा नरम और अंदर का गूदा फोसरा होता है।

एवं इसके अंदर निकलने वाले बीजों का रंग महरून एवं थोड़े काले रंग के चमकदार होते है। हरे रंग का सेब खाने में खट्ठा – मीठा होता है और लाल रंग का सेब खाने में मीठा होता है। हरे रंग के सेब में  लाल रंग सेब से ज्यादा पोषक तत्व होते है।

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व। – Nutrients found In Apple Fruits in Hindi.

Apple Fal Ke Fayde – सेब (Apple) में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है। सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व का वर्णन इस प्रकार है:- विटामिन-ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 , कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व होते है।

इसी के साथ साथ सेब में विटामिन K, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, आयरन, फैटी एसिड सैचुरेटेड, फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटेड, फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड, थियामिन, Riboflavin, फोलेट, विटमिन ई, पानी, ऊर्जा, प्रोटीन आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

सेब को इंग्लिश में क्या कहते है?

सेब को अंग्रेजी में Apple कहते है।

सेब का वैज्ञानिक नाम क्या है? – What is the scientific name of apple?

Apple Furit – सेब का वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका (Melas domestica) है। व सेब का वानस्पतिक नाम Malus sylvestris (Linn.) Mill. (मैलस सिल्वेस्ट्रिस) है।

भारत में सेब की खेती कहा – कहा की जाती है? Where of apples Cultivation done.

सेब फल की खेती भारत में अधिकतर उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड,जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सेब की अच्छी पैदावार होती है। इन सब के अलावा अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी अच्छी क्वालिटी के सेब मिलते है। कश्मीर के सेब बहुत ही मशहूर है। बिहार के बेगूसराय इलाके में भी सेब की खेती की जाती है। परन्तु बागवानी में बढ़ती तकनीक के कारण सेब की खेती भारत के अन्य राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी की जाती है।

अन्य भाषाओँ में सेब के नाम – Names of Apples in other Languages In Hindi.

सेब को अलग -अलग भाषाओँ में अलग नामों से जाना जाता है। तो आईये जानते है सेब को किस भाषा में किस नाम से जानते है:-

  • Hindi में –सेब
  • Gujarati में – सफरचंद (Safarchand), सफरजन (Safarjan)
  • Kannada में – Servu-kittalay, सेबु (Sebu)
  • Punjabi – चो (Cho), चूई (Chui)
  • Bengali में – सेब (Seb)
  • Marathi में – सफरचंद (Safarchand)
  • English में – क्रैब एप्पल (Crab apple), वाईल्ड क्रैब (Wild crab)
  • Sanskrit में – मुष्टिप्रमाण, महाबदर, सिञ्चितिकाफल

सेब के औषधीय गुण और फायदे – Medicinal Properties of Apple Fruits.

सेब को औषधीय रूप में उपयोग में लाया जाता है। सेब मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल होने के कई कारण है। अक्सर सभी लोगो की पसंद है सेब। सेब को काट कर खाये या फिर जूस बनाकर पिए दोनों ही फायदेमंद है। सेब किसी औषधी से कम नहीं है। सेब में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व कई बीमारियों को दूर करते है।

रोज एक सेब खाने से त्वचा से सबंधित रोग जैसे मोटापा, खून की कमी, फेफड़े के रोग व अस्थमा और मधुमेह को दूर किया जा सकता है।  आयुर्वेद की दवाईयों में भी सेब फल का उपयोग किया जाता  है। एक अध्ययन के अनुसार सेब फल कैंसर रोग की कोशिका को भी बढ़ने से रोकने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।

सेब के नुस्खे व उपयोग । 

सेब का रस निकाल ले और निकले हुए रस में सैंधा नमक डालें  और दोनों को मिलाए, मिले हुए सेब के रस को पी ले। ऐसा करने से उल्टी आनी बंद हो जाती है। इसके आलावा सेब दस्त, आखों के लिए, खांसी, कमजोरी,दांतो के लिए और गैस में भी बहुत गुणकारी है। सेब खाने के फायदे।

सेब फल खाने के फायदे – Apple Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

सेब फल खाने के फायदे - Apple Fruit HEALTH Benefits And Side Effects In Hindi.

“An Apple A Day Keeps The Doctor Away” जो की अंग्रेजी की कहावत है और सेब फल पर सही बैठती है। क्योंकि सेब में बहुत सारे पौष्टिक तत्व है। जो शरीर को रोगो से लड़ने में मजबूती प्रदान करता है। सेब के छिलके और गूदे में पॉलीफेनोल पाया जाता है। सेब आयरन की कमी को पूरा करता है। कश्मीर में सेब को फलों के राजा के  नाम से पुकारा  जाता है। सेब खाने से मधुमेह, कैंसर जैसी बीमारियों को दूर किया जा किया सकता है। तो आईये जानते है सेब खाने के फायदे :-

1. वजन को कम करने के लिए सेब खाने के फायदे – Benefits of Apple Fruit for Weight Loss In Hindi.

कई लोगो को बढ़ते हुए वजन को लेकर काफी शर्मिंदा होना पड़ता है जिसकी वजह से बहुत सारी स्वास्थ्य सबंधित दिक्क़ते होने लगती है। इसके लिए आपको एप्पल साइडर वेनेगर यानि सेब का सिरका उपयोग में लाना चाहिए। सेब के सिरके में ज्यादा मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इससे शरीर को पूरा पोषण मिलता है। जो की वजन कम करने में मदद काफी कारगर साबित होता है। इसलिए आप वजन कम करने के लिए इस एप्पल साइडर वेनेगर यानि सेब के सिरके का उपयोग कर सकते है।

2. चेहरे की रौनक बढ़ाये सेब का सेवन – Benefits Of Apple To Enhance The Beauty of The Face.

सेब खाने से चेहरे की रौनक बढ़ती है। और चेहरे पर होने वाले दाग -धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे आदि नहीं आते है। बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण चेहरा बेजान और रुखा हो जाता है। सेब हमारी त्वचा को अंदर से हाईड्रेट करके चेहरे पर निखार लाता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन सेंसिटिव स्किन के लिए काफी उपयोगी होता है। Apple Fruit में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट हमारी बढ़ती उम्र के कारण त्वचा में होने वाले प्रभाव को कम करता है। इसलिए चेहरे के लिए सेब बहुत ही फायदेमंद है।

3. मधुमेय में सेब खाने के फायदे – Benefits Apple Fruits in Diabetes Hindi.

रोजाना एक सेब खाने से डायबिटीज को रोका जा सकता है। सेब में पेक्टिन होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर को बैलेंस रखता है। साथ यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं। साथ ही यह टाइप 2 मधुमेह से बचाता है। इसलिए हमे सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. दांतो को साफ एवं स्वस्थ रखे सेब के खाने के फायदे – Benefits of Apple to Keep Teeth Clean and Healthy.

सेब दांतो को साफ सुथरा रखता है सेब में पाए जाने वाला मौलिक एसिड दांतो को साफ एवं दूध सा सफ़ेद और चमकदार रखने में मदद करता है इसलिए सेब को खूब चबा -चबा कर खाना चाहिए।  दांतो को साफ रखने के साथ -साथ दांतो को मजबूत व मुंह की गंदगी को भी साफ करता है। और हमारे दांतो में कैविटीज़ और कीटाणु नहीं लगते 

5. कैंसर के सेल्स को रोके सेब के औषधीय गुण – Medicinal Properties of Apple to stop Cancer Cells.

नियमित तौर पर सेब खाने से कैंसर की कोशिकाओं को रोका जा सकता है। सेब में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व फास्फोरस, आयरन, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा अन्य पोषक तत्व आदि जो कैंसर को बढ़ने नहीं देते। इसलिए हमे प्रतिदिन एक सेब जरूर खाना चाहिए जो शरीर के स्वास्थ्य को बनाये रखता है।

6. दिमाग को स्वस्थ बनाएं सेब का उपयोग – Beneficial Apple in Keeping the Brain Healthy.

सेब खाने से अल्जाइमर बीमारी का खतरा नहीं रहता। क्योकि सेब में विटामिन, ई, के, ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। सेब दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ याददाश्त को भी तेज करता है और जिससे हमे भूलने की समस्या भी नहीं होती। इसलिए हमे प्रतिदिन एक सेब जरूर खाना चाहिए।

7. आखों की रोशनी बढ़ाने में सेब के उपयोग  – Benefits of Apple to Increase Eyesight.

सेब में विटामिन- बी और विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो आँखों के लिए उपयोगी। है यदि रोज सेब का सेवन किया जाये तो आखों से कम दिखाई देना और धूंधलापन की समस्या दूर होती है। सेब आखों के लिए बहुत लाभकारी फल है।

8. सेब के पत्तों के औषधीय गुण जले हुए भाग की जलन को दूर करे। 

कभी – कभी किसी कारण के गलती से हमारी त्वचा जल जाती है तो उस जले हुए स्थान पर जलन होने लगती है। ऐसी स्थिति में अगर सेब की पत्तियों को  पीसकर उसका पेस्ट बना ले और इस बने हुए पेस्ट को जली हुयी जगह पर लगा लें। ऐसा करने से जलन में आराम मिलता है।

9. बालों की समस्या में सेब के फायदे। – Use of Apple Fruit in Hair Problem in Hinid.

बालों से जुडी जितनी भी समस्या है उन सभी समस्याओ को दूर करने में सेब हमारी भरपूर मदद  करता है। सेब बालों की लम्बाई बढ़ाता है। बालों को झड़ने से रोकता है। कई बार देखा जाता है की शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है इसी कमी के चलते बालों में समस्याएं होना शुरू हो जाती है सेब(seb) में बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो बालो में होने वाली कमी को दूर करते है।

10. पाचन तंत्र में सुधार करे सेब के उपयोग – Properties of Apple to Improve the Digestive System.

पाचन तंत्र के लिए सेब बहुत ही लाभकारी माना गया है। अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं रहेगा तो हम भी ठीक नहीं रहेंगे  इसलिए रोज एक सेब जरूर खाये। खाली पेट सेब खाने से पेट के कीड़े मर जाते है और यह कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है। सेब को आप कभी भी खाये तो छिलका भी खाये क्योंकि छिलका भी बहुत गुणकारी है।

सेब खाने के अन्य तरिके व उपयोग – Other use of Eating Apples.

सेब को किस तरह से खाना चाहिए।  इस लेख में हम आपको सेब खाने के तरीके व Apple Recipe के बारे में बताएंगे तो चलिए जानते है सेब खाने के अन्य तरीकें  :-

  • अन्य फ्रूट के साथ सेब को मिलाकर खा सकते है और ऊपर से चाट मसाला डाले।  इसके साथ अन्य फल भी मिलाये। सेब खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगेगा।
  • Apple को धोने के उपरांत बिना काटे भी खा सकते है या फिर सेब को छोटे -छोटे टुकड़ो मे काट कर खा सकते है।
  • सेब का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है। जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है।
  • एप्पल से केक की सजावट की जाती है और इससे आइसक्रीम भी बनाई जाती।
  • सेब से सिरका भी बना सकते है।
  • एप्पल से स्वादिष्ट खीर भी बनाई जाती है। जो बहुत अच्छी होती है।
  • आप अपने घर पर सेब की चटनी बनाकर भी खा सकते है।
  • साथ ही सेब से स्वादिष्ट सब्जी भी बनाई जाती है।

सेब खाने के नुकसान – Apple Benefits and Side Effects in Hindi.

Loss of Apple fruit in Hindi. | सेब खाने के नुकसान |

कोई भी फल हो यदि उसे जरूरत से ज्यादा खाया जाये तो बह नुकसान ही पहुंचायेगा तो हम आपको सेब खाने के नुकसानों के बारे में जानकारी देंगे।

  1. Apple को सीमीत मात्रा में ही खाये नहीं तो सेब आपका वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकता है।
  2. सेब के बीज नहीं खाने चाहिए।  सेब के अंदर पाए जाने वाले बीजों में साइनाइड पाया जाता है इसी साइनाइड से जान जाने का खतरा भी हो सकता है इसलिए हमे सेब के बीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  3. Apple से बनने वाले एप्पल साइडर वेनेगर सिरके को लाभकारी बताया गया है। यह हमारे शरीर लिए काफी फायदेमंद है लेकिन यह हमारे लिए तभी ही फायदेमंद होगा जब हम इसका सीमित मात्रा में ही प्रयोग करे,अगर इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया गया तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
  4. Apple हमारे दांतो को भी नुकसान पहुंचाता है। सेब के सिरके को कभी भी ऐसे ही नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह हमारे दांतो को भारी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए जब भी आप सेब के सिरके को पिए तो पानी मिला कर ही पिए।
  5. सेब में उपस्थित उच्च लेवल के फाइबर कारण ही गेस्ट्रोइटेस्टाइनल सिस्टम में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसी के कारण पेट दर्द की समस्या को झेलना पड़ सकता है।

नोट:- हमारी यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए घरेलू  उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सम्पर्क जरुर करे।

Subject :- 
Apple Fruit Khane Ke Labh | Apple Fruit Khane Ke Gun | सेब फल खाने के फायदे | सेब फल हेल्थ बेनिफिट्स फायदे | सेब फल के फायदे और नुकसान | सेब फल के नुकसान | सेब फल के उपयोग | सेब फल के फायदे और लाभ | Apple Fruit Khane Ke Fayde | Apple Fruit In Hindi |

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (सेब फल के फायदे, Apple Fruit Khane Ke Gun, Apple Fruit Ke Fayde In Hindi)  आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी लेने के लिए हमारी  Website  फॉलो करे।

Read More :-

Please Share This
Previous Article
Next Article

One Reply to “सेब खाने के चमत्कारी फायदे, नुकसान व औषधीय लाभ। Apple Benefits in Hindi.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *