हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें 2023 में | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare

सम्पूर्ण जानकारी।

हरियाणा में बिजली चोरी करने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare.

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? | उत्तर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें ? जौनपुर, उत्तर प्रदेश | उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare | हरियाणा बिजली चोरी की शिकायत नंबर |

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर हाजिर है एक नई जानकारी के साथ आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के माध्यम से “हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत” दर्ज करने की जानकारी देने वाले है। आप सभी को पता है भारत में बिजली चोरी करने की एक आम समस्या है। परन्तु सरकारे भी अब काफी हद तक बिजली चोरी की समस्या पर काबू पा रही है परन्तु फिर भी गांव हो या शहर लोगो चोरी छुपे Bijli Chori कर ही लेते है। ऐसे में सरकार को भी बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होता है।

इसके साथ साथ जो Bijli Chori नहीं करते उन्हें भी काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योकि कई बार जो उपभोक्ता बिजली चोरी करते है वह High Voltage बिजली उपकरण चलाने लग जाते है। जिससे Bijli Transfer पर Load अधिक पड़ने लग जाता है। जिस कारण Bijli Transfer जल जाता है। और समस्या बिजली विभाग के साथ साथ उन बिजली उपभोक्ता को भी होती है। चोरी नहीं करते है।

ऐसे में हरियाणा राज्य के जो बिजली उपभोक्ता बिजली चोरी नहीं करते। वह अब घर बैठे बिना किसी को बिना बताए अपने आस पास बिजली चोरी करने के खिलाफ हरियाणा बिजली वितरण निगम में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करवा सकते है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ऑफिसियल पोर्टल पर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने का ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है अगर आप भी बिजली चोरो से परेशान है। तो आप बिना नाम बताएँ अपने आस पास के बिजली चोरों की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है।

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 2023.

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 2023 निम्नलिखित हैं: जैसा की आप सभी को पता है की हरियाणा बिजली वितरण निगम दो भागो में विभाजित है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम दूसरा उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम। आप दोनों ही विभाग में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करवा सकते है। जिसके टोल फ्री नंबर इस प्रकार है। :-

दक्षिण हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर  :- 

दक्षिण हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1912 Or 1800-180-4334 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। या फिर आप [email protected] पर Email करके हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कर सकते है। इसके अलावा आप  Whtasapp Number 8813999708 का उपयोग करके बिजली चोरी की शिकायत कर सकते है। बिजली चोरी की शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम व उसकी निजी जानकारी गोपनीय रहेगी।

उत्तर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने लिए आपको टोल फ्री नंबर :-

उत्तर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने लिए आपको टोल फ्री नंबर 1912 Or 1800-180-1550 पर कॉल कर सकते है। साथ ही आप Email “-  [email protected] पर एक बिजली चोरी से संबंधित email कर सकते है। या फिर  9815961912 पर Whatsapp कर सकते है।

हरियाणा में बिजली चोरी करने पर जुर्माना व सजा ।

हरियाणा में बिजली की चोरी जैसी समस्या से निपटने को लेकर दोनों ही विभाग अपने स्तर पर काफी प्रयासरत है। और दोनों ही विभाग ने हरियाणा में बिजली की चोरी शिकायत को लेकर ऑनलाइन पोर्टल पर अलग से एक फॉर्म उपलब्ध करवा रखा है। परन्तु फिर भी आए दिन बिजली चोरी करने की शिकायत आती रहती है। इसलिए जो राज्य के नागरिक बिजली चोरी करते है। और अधिकारीक जाँच के दौरान बिजली चोरी पकड़ी जाती है तो ऐसे में दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाती है। जिसमे चोरी करने वाले परिवार के व्यक्ति को कम से कम 6 महीने से लेकर 5 वर्ष तक की सजा हो और जुर्माना दोनों है।

ऑनलाइन हरियाणा में बिजली चोरी शिकायत करने के बारें में जानकारी।

आर्टिकल का नामHaryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare
राज्यहरियाणा
लाभार्थीहरियाणा के सभी बिजली बिल उपभोक्ता
ऑफिसियल वेबसाइटdhbvn.org.in \ uhbvn.org.in

दक्षिण हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें?

दक्षिण हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:-

Step 1.

दक्षिण हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने के लिए आपको दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की ऑफिसियल वेबसाइट https://dhbvn.org.in/web/portal/home पर विजिट करना है।

Step 2.

लिंक पर क्लीक करने के बाद आप दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। आपको होम पेज पर ही आपको Main Menu के अंदर Theft Information के विकल्प पर क्लीक करना है।

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें 2023 में | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare

Step 3.

इसेक बाद आपके सामने Register Theft Complaint का एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको Register Complait के विकल्प पर क्लीक करना है। जैसा निचे चित्र में दिखाया गया है।

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें 2023 में | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare

Step 4.

इसके बाद आपके सामने Haryana Bijli Chori Ki Shikayat करने के लिए Register Complaint Form ओपन हो जायेगा। अब इसमें आपको निम्न लिखित जानकारी दर्ज करनी है।

Step 5.

सबसे पहले आपको बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति का स्थान / एड्रेस दर्ज करें । चोरी करने वाले व्यक्ति के घर की नजदीकी लोकेशन का नाम डालदे। चोरी करने वाले व्यक्ति का नाम दर्ज करने के बाद जिले का नाम तहसील का नाम, बिजली विभाग के डिवीज़न और सबडिवीजन का नाम दर्ज करें।

Step 6.

Theft Heans :- के अंदर आपको Bijli Chori करने का तरीका Select कर लेना है। जिसमे मीटर के साथ छेड़छाड़ और सीधे चोरी का विकल्प है।

Step 7.

इसके बाद चोरी की शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी से संबंधित डाटा माँगा गया है। आप इसे खाली भी छोड़ सकते है।

Step 8.

Do You Want To Enroll In Dhbvn’s Informer Reward Scheme वाले विकल्प के अंदर यदि आप बिजली चोरी की शिकायत करने पर हरियाणा बिजली वितरण निगम की मुखबिर इनाम योजना में के तहत इनाम प्राप्त करना चाहते है तो yes पर क्लीक करने अन्यथा No पर क्लीक करें।

Step 9.

और अंत में निचे दिए गए Submit विकल्प पर क्लीक करके घर बैठे Dhbvn में Bijli Chori Ki Shikayat दर्ज करवा सकते है।

हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें 2023 में | Haryana Bijli Chori Ki Shikayat Kaise Kare

Complaint Submit करने पर आपको Complaint Number दिए जाते है। जिसके द्वारा बिजली चोरी शिकायत स्टेटस चेक कर सकते है। इसलिए इस नंबर को Save कर लें।

उत्तर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें?

यूएचबीवीएनएल की वेबसाइट से उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना है जो की इस प्रकार है।

  • उत्तर हरियाणा में बिजली चोरी की शिकातय करने के लिए Uhbvn की ऑफिसियल वेबसाइट https://uhbvn.org.in/web/portal/home पर जाना है।
  • वेबसाइट पर विजिट करने पर आपको Main Menu के अंदर Theft Information के विकल्प पर क्लीक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने uhbvn Bijli Chori Shikayat करने के लिए Register Theft Complaint का पेज ओपन होगा जिसमे आपको Regisiter Complaint के विकल्प पर क्लीक करके दक्षिण हरियाणा की तरह उत्तर हरियाणा में ऑनलाइन बिजली चोरी की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Haryana Bijli Chori Shikayat करने से संबंधित प्रश्न उत्तर।

Q1. क्या हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने पर इनाम दिया जाता है।

Ans. हाँ, हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत करने पर इनाम दिया जाता है। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के द्वारा एक रिवार्ड स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत बिजली चोरी पकड़वाने वाले व्यक्ति को 10,00 से 5 लाख रुपए तक का इनाम दिया जा सकता है। यह इनाम की राशि बिजली चोरी के अधार पर होती है। यदि बिजली की चोरी अधिक पाई जाती है तो इनाम की राशि भी बढ़ा दी जाती है।

Q2. क्या हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्ति का नाम पता गुप्त रखा जाता है?

Ans. हाँ, हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्ति का नाम पता गुप्त रखा जाता है। ताकि शिकायतकर्ता को किसी भी तरह की परेशानी से बचाया जा सके। आपको बता दे की बिजली चोरी एक गंभीर अपराध है।

Q3. बिजली चोरी करना क्या है?

Ans. बिजली चोरी करना एक गंभीर अपराध है। यह हरियाणा सरकार को राजस्व का नुकसान पहुंचाता है और जो बिजली उपभोक्ता बिजली की चोरी नहीं करते है। उन उपभोक्ताओं को भी काफी परेशान होना पड़ता है। बिजली चोरी की शिकायत करने से राज्य के नागरिक बिजली चोरी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Q4. ऑनलाइन बिजली चोरी शिकायत करने पर क्या क्या जानकारी मांगी जाती है ?

Ans. हरियाणा में ऑनलाइन बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करने पर नागरिकों से निम्नलिखित जानकारी मांगी जाती है। जो की इस प्रकार है।

वेबसाइट पर, आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी:

  • चोरी करने वाले व्यक्ति का स्थान आपका नाम और पता:
  • उसके घर की नजदीकी लोकेशन का नाम जहां अधिकारी को पहुंचने में कोई समस्या न हो। आपकी शिकायत का विवरण:
  • बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति का नाम यदि पता है तो। 
  • जहां बिजली चोरी हो रही है वह क्षेत्र किस डिवीजन / सबडिवीजन के अंदर आता है। उसका नाम
  • शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर जो की Optional है। 
  • यदि शिकायत कर्ता हरियाणा बिजली वितरण निगम की मुखबिर इनाम योजना के तहत इनाम लेना चाहता है तो शिकायत कर्ता का Bank Name, Account Number, ifsc Code आदि दर्ज करना होगा।

Q5. हरियाणा बिजली वितरण निगम की मुखबिर इनाम योजना के तहत इनाम कैसे प्राप्त करें?

Ans. बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करके आप इस मुखबिर इनाम योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते समय आपको Do You Want To Enroll In Dhbvn’s Informer Reward Scheme वाले विकल्प के समाने बने बॉक्स के अंदर yes करना है इसके बाद आपको अपने बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और Ifsc Code दर्ज करके Complaint Submit करना है।

Q6. हरियाणा बिजली वितरण निगम की मुखबिर इनाम योजना क्या है? 

Ans. इस योजना के तहत ऐसे व्यक्तियों को  बिजली वितरण निगम द्वारा इनाम दिया जाता है। जो राज्य में हो रही बिजली चोरी को रोकने में सरकार की मदद करते है। अर्थात् बिजली चोरी करने वाले व्यक्ति की शिकायत बिजली विभाग में करते है ऐसे में बिजली चोरी की जानकारी देने वाले व्यक्ति को हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा इनाम दिया जाता है। यह इनाम बिजली चोरी की मात्रा पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष:-

इस प्रकार से आज के इस आर्टिकल में हमने आपको “हरियाणा में बिजली चोरी की शिकायत दर्ज कैसे” करने के बारे में स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान की। अगर आप भी हरियाणा बिजली आपूर्ति और बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऊपर बताए गए स्टेप्स को अपना कर हरियाणा बिजली वितरण निगम में शिकायत दर्ज कर सकते है। हम उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों को अवश्य शेयर करे। धन्यवाद् .

Read More :- 

मैं बेचलर ऑफ़ आर्ट्स से ग्रेजुएट हूँ। मैंने ब्लॉग लिखने की शुरुआत अपने CSC Center के साथ-साथ की थी, जिसमें अब मुझे 3 वर्षों का अनुभव हो चुका है। वर्तमान में मै Haryana Yojana व Haryana से जुड़े सभी Portal के बारें में Superfast3educatoin.in पर जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Comment