शिमला मिर्च खाने के फायदे गुण और लाभ। Shimla Mirch Sabji Khane Ke Fayde.

Please Share This

shimla mirch khane kde fayde शिमला मिर्च खाने के फायदे

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

सेहत के लिए शिमला मिर्च के औषधीय लाभ In Hindi. Capsicum Vegetable In Hindi. 

शिमला मिर्च खाने के फायदे और लाभ | Shimla Mirch Vegetable in HIndi. | Shimla Mirch Khane Ke Fayde Nuksan Hindi. | Shimla Mirch Heatlh Benefits In Hindi. | Shimla Mirch Vegetalbe In Hindi. Shimla Mirch Vegetalbe In Hindi | Shimla Mirch Recipe khane ke fayde |

शिमला मिर्च खाने के फायदे – शिमला मिर्च बैंगनी, नारंगी, लाल, पीली, और हरे रंग में आती है यह खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी होती है शिमला मिर्च की सब्जी बना कर खा सकते हैं या फिर कच्चा सलाद के तौर पर उपयोग कर सकते हैं शिमला मिर्च नूडल्स और गार्निश के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

शिमला मिर्च में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं शिमला मिर्च को बेल पेपर भी कहते हैं शिमला मिर्च का उपयोग हर्बल औषधि के रूप में किया जाता है शिमला मिर्च का इस्तेमाल भारत में हर रसोई में किया जाता है।

शिमला मिर्च Health Benefits And Side Effects In Hindi.

शिमला मिर्च का उत्पादन ठंडी जगह पर ज्यादा होता है भारत में सबसे पहले इसे शिमला मे उगाया गया था इसलिए इसका नाम शिमला मिर्च पड़ा शिमला मिर्च कैंसर, वजन को कम करना, अस्थमा, मधुमेह आदि रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है.

Shimla Mirch Ki Jankari Hindi me.

शिमला मिर्च मूल रूप से दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है शिमला मिर्च की खेती 3000 सालों से की जा रही है शिमला मिर्च में विटामिन सी विटामिन ए और Beta-Carotene तत्त्व जरूर पाए जाते हैं इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है शिमला मिर्च का पौधा उष्णकटिबंधीय जलवायु में बढ़ता है। आइये शुरू करते है। Shimla Mirch In Hindi

शिमला मिर्च की विषय सूची – Capsicum Vegetable Table of Contents in Hindi.

1. शिमला मिर्च का अंग्रेजी में नाम।
2.शिमला मिर्च के पोषक तत्व।
3. शिमला मिर्च की उपलब्धता।
4. शिमला मिर्च की तासीर।
5. शिमला मिर्च की प्रजातिया।
6. शिमला मिर्च खाने के फायदे।
1. कैंसर की रोकथाम में शिमला मिर्च।
2. वजन को घटाएं शिमला मिर्च।
3. पाचन क्रिया को ठीक रखें शिमला मिर्च।
4. मधुमेह में फायदा पहुंचाए शिमला मिर्च।
5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में शिमला मिर्च।
6. दर्द में आराम शिमला मिर्च के फायदे।
7. गठिया रोग में फायदेमंद शिमला मिर्च।
8. त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करें शिमला मिर्च।
9. दिल के लिए फायदेमंद शिमला मिर्च के लाभ।
10. इम्यूनिटी को बढ़ाएं शिमला मिर्च।
11. आयरन की कमी को दूर करें शिमला मिर्च।
12. बालों में लाभकारी शिमला मिर्च का सेवन।
13. तनाव को कम करें शिमला मिर्च।
14. अस्थमा के रोग में गुणकारी शिमला मिर्च का सेवन।
7. शिमला मिर्च का उपयोग।
8. शिमला मिर्च खाने के नुकसान।

शिमला मिर्च का Scientific Name:-

Capsicum Annuum Group है।

शिमला मिर्च का अंग्रेजी में नाम – Capsicum Name in English

शिमला मिर्च को अंग्रेजी में कैप्सिकम “Capsicum” या बेल पेपर “Bell Pepper” कहते हैं।

शिमला मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in Capsicum.

शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, एंटी-इंफ्लेमेटरी, Beta-Carotene, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स , कैपसाइसिन, एंटीऑक्सीडेंट एनलजेस्टिक, फाइबर, कैरोटीनाइड्स आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

शिमला मिर्च की उपलब्धता – Capsicum Availability.

शिमला मिर्च लगभग साल भर उपलब्ध रहती है बाजार से शिमला मिर्च को आप कभी भी खरीद सकते हैं। Shimla Mirch

शिमला मिर्च की तासीर – Capsicum Effect.

सिमला मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है शिमला मिर्च की तासीर गर्म होती है कैप्सैसिन के कारण शिमला मिर्च गर्म प्रवृत्ति की होती है शिमला मिर्च खाने से जुकाम, खांसी, सर्दी लगना आदि समस्याएं दूर हो जाती है‌।

शिमला मिर्च की प्रजातिया के नाम – Names of Capsicum Species.

Simla Mirch की मुख्य रूप से पांच प्रजातिया होती हैं जिनका वर्णन इस प्रकार है:-
कैप्सिकम प्यूबसेंस, कैप्सिकम एनम,कैप्सिकम बैक्टम, कैप्सिकम चिनेंस, कैप्सिकम फ्रूटसेन्स, आदि।

शिमला मिर्च खाने के फायदे – Benefits of Eating Capsicum.

शिमला मिर्च खाने के बहुत सारे फायदे हैं शिमला मिर्च खाने से कई रोगों में फायदा पहुंचता है तो आइए जानते हैं शिमला मिर्च खाने के फायदों के बारे में।

1. कैंसर की रोकथाम में शिमला मिर्च खाने के फायदे – Capsicum in Cancer Prevention.

शिमला मिर्ची में कैंसर के प्रभाव को कम करने के गुण पाए जाते हैं सल्फर योगिको और लाइकोपीन की उपस्थिति से कैंसर का खतरा कम होता है शिमला मिर्च कैंसर के सेल्स को विकसित नहीं होने देता शिमला मिर्च डीएनए कार्सिनोजेन के साथ बंधने से छुड़ाता है।

जो कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में हमारी भरपूर मदद करती है टैनिन वह तत्व है जो गंभीर ट्यूमर से उत्पन्न होने वाले कैंसर को रोकता है शिमला मिर्च खाने से प्रोस्टेट कैंसर और हार्मोन से संबंधित अन्य कैंसर को रोकने में भरपूर मदद करती है।

2. वजन को घटाएं शिमला मिर्च – Reduce Weight Bell Pepper.

शिमला मिर्च में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है इसके अलावा शिमला मिर्च में फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम पाया जाता है जो हमारे बढ़ते हुए वजन को कम करता है जो लोग शिमला मिर्च का सेवन करते हैं तो उनका मेटाबॉलिज्म काफी सही रहता है.

 जिससे वजन तेजी से कम होता है शिमला मिर्च का सेवन आप सब्जी या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं शिमला मिर्च भूख में सुधार करने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कंट्रोल में करता है शिमला मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व चयापचय को बढ़ाने और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं जिससे बढते हुए वजन को कम किया जा सकता है।

3. पाचन क्रिया को ठीक रखें शिमला मिर्च खाने के फायदे – Keep The Digestion Process Right.

शिमला मिर्च खाने से पेट दर्द, कब्ज, गैस की समस्या दूर होती है यह पेट की हर एक परेशानी को दूर करती है जब हमारा पाचन तंत्र ठीक रहेगा तो हमें कोई बीमारी नहीं होगी शिमला मिर्च के सेवन से पेट में होने वाले अन्य रोगो की समस्या भी दूर हो जाती है।

4. मधुमेह में फायदा पहुंचाए शिमला मिर्च – Capsicum Should Benefit in Diabetes.

शिमला मिर्च का अगर रोज सेवन किया जाए तो यह हमारे कोलेस्ट्रोल को सही रखता है शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भरपूर मदद करती हैं शिमला मिर्च शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है शिमला मिर्च के औषधीय गुण शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाते हैं इसमें टाइप 2 डायबिटीज को रोका जा सकता है डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को हरी शिमला मिर्च को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में शिमला मिर्च खाने के फायदे – Capsicum to Increase Eyesight.

शिमला मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों को बेहतर रखने में मदद करता है शिमला मिर्च में ल्युटिन नामक कैरोटीनायड की अच्छी मात्रा पाई जाती है आंखों के धब्बेदार अध: पतन की संभावना को कम करता है यह समस्या जब उम्र बढ़ती है तो देखने की क्षमता को कम कर देती है बीटा- कैरोटीन और विटामिन सी मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है।

6. दर्द में आराम शिमला मिर्च के फायदे – Benefits of Capsicum in pain.

शिमला मिर्च में कैपसाइसिन तत्व पाए जाते हैं जो दर्द के संकेतों को पाइन कार्ड तक जाने से रोकता है। इसलिए तो इसे पेन किलर कहते हैं जिससे दर्द में जल्दी आराम मिलता है शिमला मिर्च कमर दर्द और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती हैं।

7. गठिया रोग में शिमला मिर्च खाने के फायदे – Capsicum Beneficial in Arthritis.

शिमला मिर्च का सेवन गठिया रोग से निजात दिलाता है शिमला मिर्च में केयेन्‍ने ऐसे पोषक तत्व होता है जो शरीर में होने वाले दर्द के प्रभाव को कम करता है पेन किलर ट्यूब या जेल में भी यही तत्व होता है जिससे दर्द में जल्दी राहत मिलती है।

8. त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करें शिमला मिर्च – Remove Capsicum Related Skin Problems.

शिमला मिर्च में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हैं इसे खाने से त्वचा में कसाव बना रहता है फेस पर होने वाली झुर्रियां, झाइयां, पिंपल्स, दाग धब्बे आदि ठीक करने में शिमला मिर्च बहुत उपयोगी है इससे चेहरे का रंग भी गोरा होता है।

9. दिल के लिए फायदेमंद शिमला मिर्च के लाभ – Benefits of Capsicum Beneficial for Heart.

Shimla Mirch में फ्लेवानॉइड्स नामक तत्व पाया जाता है जो हृदय से संबंधित समस्याओं को दूर करता है पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतरीन तरीके से करता है जिसकी वजह से दिल पर रक्त का थक्का जमने और Heart में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती शिमला मिर्च दिल को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखता है।

गर्म तासीर होने के कारण शिमला मिर्च में वार्मिंग गुण पाए जाते हैं यह हाइपोटेंशन और असामान्य हृदय गति को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं हेल्दी हार्ट के लिए मसाले के रूप में शिमला मिर्च का उपयोग करना लाभकारी होता है।

10. इम्यूनिटी को बढ़ाएं शिमला मिर्च – Increase Immunity Capsicum.

शिमला मिर्च में विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में हमारी काफी मदद करती है शिमला मिर्च हमारे दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी है विटामिन की वजह से ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है जिससे शरीर में रोग और संक्रमण उत्पन्न नहीं होते शिमला मिर्च लंग इन्फेक्शन, अस्थमा जैसी समस्या में बहुत फायदेमंद है।

11. आयरन की कमी को दूर करें शिमला मिर्च – Remove iron Deficiency Capsicum.

शरीर में आयरन की कमी होने पर यदि Shimla Mirch का सेवन किया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होती है शिमला मिर्च में विटामिन सी से भरपूर होती है विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके एनीमिक होने से बचाता है शिमला मिर्च के विटामिन आयरन की कमी को पूरा करते है अगर आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी तो आप खून की कमी से भी बच सकते हैं।

12. बालों में लाभकारी शिमला मिर्च का सेवन – Useful Capsicum in Hair.

शिमला मिर्च के सेवन से बालों का टूटना बंद हो जाता है जिससे बालों का सही ढंग से विकास होता है शिमला मिर्च खाने से सफेद बाल नहीं होते शिमला मिर्च का सेवन करने से बालों का झड़ना, बालों में रूसी की समस्या, बालों का पतला होना, दो मुंहे बाल आदि समस्याओं को रोका जा सकता है।  शिमला मिर्च को अपनी रोजमर्रा में जरूर शामिल करें जिससे बाल काले, घने, सुंदर, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

13. तनाव को कम करें शिमला मिर्च – Reduce Stress Capsicum.

शिमला मिर्च में तनाव को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं शिमला मिर्च में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए पाया जाता है जो शरीर को बूस्ट एनर्जी प्रदान करता है इससे व्यक्ति तनावमुक्त होकर खुश रहने की कोशिश करता है।

इसके साथ ही शिमला मिर्च में एक प्रमुख रसायन लाइकोपिन पाया जाता है यह पदार्थ टेंशन और डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है जिससे आप तनाव मुक्त रहते हैं।

14. अस्थमा के रोग में गुणकारी शिमला मिर्च का सेवन – Useful Capsicum in Asthma.

Shimla Mirch Ke Ghrelu Fayde. शिमला मिर्च खाने से अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है शिमला मिर्च में जो विटामिन ए और बीटा- कैरोटीन पाए जाते हैं वह अस्थमा जैसे रोग के लिए लाभकारी है और अन्य रोगों को ठीक करने में भी बहुत फायदेमंद है।

शिमला मिर्च का उपयोग व रेस्पी – Capsicum use In Hindi. Shimla Mirch Recipe.

शिमला मिर्च खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे प्राप्त होते हैं शिमला मिर्च का उपयोग आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

1. शिमला मिर्च का उपयोग हम सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

2. आलू और शिमला मिर्च को मिक्स करके स्वादिष्ट सब्जी बनाई जाती है।

3. सैंडविच, बर्गर, गार्निश, पास्ता आदि में शिमला मिर्च का उपयोग करते हैं।

4. शिमला मिर्च का सूप बना कर पी सकते हैं।

5. चावलों में भी आप शिमला मिर्च डाल सकते हैं जिससे चावल खाने में टेस्टी और दिखने में सुंदर लगेंगे।

6.श्मिला मिर्च का उपयोग हम अचार के रूप में भी कर सकते है। जो की बहुत स्वादिष्ट होता है।

7. शिमला मिर्च के पकौड़े व पराठे बहुत ही अच्छे बनते है।

शिमला मिर्च खाने के नुकसान – Disadvantages of Eating Capsicum.

शिमला मिर्च खाने से हमारे शरीर को बहुत फायदा मिलता है लेकिन यदि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया गया तो यह हमारे लिए नुकसानदायक हो सकती है। Shimla Mirch Sabji ke Nuksan

1.अगर आपको शिमला मिर्च खाने से एलर्जी होती है तो आप शिमला मिर्च का सेवन ना करें.

2. शिमला मिर्च का उपयोग आप कभी भी कटी हुई त्वचा पर ना करें इससे आपको नुकसान हो सकता है।

3.जरूर से ज्यादा शिमला मिर्च खाने से पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।

4.स्तनपान और गर्भवती महिलाओं के लिए शिमला मिर्च का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

5.अधिक मात्रा में शिमला मिर्च का सेवन करने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

6.शिमला मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से एसिडिटी, दस्त आदि समस्याएं हो सकती हैं।

7. ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च खाने से मुंह में जलन उत्पन्न हो सकती है।

Note :- यह वेबसाइट आपको किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही देता हैं. बताए गए. इन उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से हमे जरूर परामर्श या सम्पर्क करना चाहिए।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Shimla Mirch Khane Ke Fayde In Hindi | Shimla Mirch Khane Ke Nuksan | Shimla Mirch Benefits IN Hindi.) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई व इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी WEBSITE को सब्सक्राइब जरुर करे।

Please Share This
Previous Article
Next Article

4 Replies to “शिमला मिर्च खाने के फायदे गुण और लाभ। Shimla Mirch Sabji Khane Ke Fayde.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *