लोबिया के फायदे शरीर को स्वस्थ बनाएं जाने हिंदी में। Lobiya Vegetable in Hindi.

Please Share This

लोबिया का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए रोज करे।

पोस्ट की सम्पूर्ण जानकारी।

शरीर के लिए लोबिया के फायदे  नुकसान जाने हिंदी मे । Beans Vegetable In Hindi.  

Lobiya Beans Vegetable |  Lobiya Health Benefits in Hindi | Lobiya Khane ke Fayde or Nuksan.| 

भारत में लोबिया का उपयोग लोबिया की हरी फली, लोबिया के बीज साथ ही हरी खाद और चारे के लिए  किया जाता है. लोबिया की फली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है लोबिया में ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करता है. इसलिए हमे लोबिया का सेवन जरूर करना चाहिए। लोबिया को चवली के नाम से भी जाना जाता है। लोबिया की फली की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

लोबिया की फली।

डायबिटीज में लोबिया खाने की सलाह दी जाती है लोबिया एक लो जीआई फूड है लोबिया की फली से आप सब्जी भी बना सकते हैं. लोबिया फली पतली और लंबी होती है यह हरे रंग की होती है. इसका स्वाद हल्का फीका होता है लोबिया एक प्रकार से बीज का दाना है लोबिया  को धूप में सुखाने पर यह बीज का दाना बनती है. इस फली के फूल नीले और पत्ते हरे रंग के होते हैं लोबिया (संस्कृत : लोभ्य) भी कहा  जाता है। लोबिया काले, सफेद, लाल व भूरे रंग में भी होती है।

लोबिया की फली हिंदी में – Cowpea Pods In Hindi

चवला फली (लोबिया)  देर से पचने वाला होता है लोबिया की तुलना बाकला से की जा सकती है लोबिया के बीजों से दाल और दालमोट भी बना सकते हैं इसकी कई जातियां है लेकिन लोबिया सबसे उत्तम किस्म की मानी जाती है लोबिया को काली आंख की मटर या ब्लैक आई पीज ( Black Eye Peas)  कहते हैं इसके अलावा लोबिया को काउपिया भी कहते हैं यह ब्लड प्रेशर  दिल की बीमारी के लिए तथा डायबिटीज जैसी बीमारियों मे लोबिया बहुत मदद करती है तो आइए हम आपको बताते हैं लोबिया आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसके अलावा लोबिया के औषधीय गुण भी होते है।

भारत में लोबिया की खेती 

भारत में लोबिया की खेती  झारखंड,उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, छत्तीसगढ़ व कर्नाटक आदि राज्यों में की जाती है.

लोबिया की विषय सूची – Cowpea Of Contents

1.लोबिया का वैज्ञानिक नाम

2.लोबिया के पोषक तत्व

  1. अन्य भाषाओं में लोबिया के नाम
  2. लोबिया खाने के फायदे
  3. 1.वजन को कम करे लोबिया
  4. 2.संक्रमण को दूर करे लोबिया
  5. 3.पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करें लोबिया के फायदे
  6. 4.डायबिटीज में लाभकारी लोबिया
  7. 5.त्वचा को हेल्दी रखे लोबिया
  8. 6.पेशाब की जलन को ठीक करे लोबिया
  9. 7.हृदय को स्वस्थ रखें लोबिया
  10. 8.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे लोबिया
  11. 9.हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाये लोबिया
  12. 10.हड्डियों का विकास करे लोबिया
  13. 11.हेयर फॉल की प्रॉब्लम को दूर करें लोबिया
  14. 12.विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले लोबिया
  15. 13.कैंसर को रोके लोबिया
  16. लोबिया के उपयोग
  17. लोबिया खाने के नुकसान

लोबिया का वैज्ञानिक नाम Scientific Name Of Cowpea

लोबिया (Lobia) या काउपिया (Cowpeas) का वैज्ञानिक Vigna Unguiculata है।

लोबिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients Found In Cowpea

लोबिया में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है लोबिया एक औषधि के रूप में भी काम करता है तो चलिए जानते हैं लोबिया में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

100 ग्राम लोबिया के पोषक तत्

*प्रोटीन-8 G

*फाइबर-7 G

*आयरन-13%

*पोटेशियम-2.78

*मैग्नीशियम-13%

*सोडियम-4 Milligram

*कैलोरी-100

* विटामिन B-6 -5%

* लोहा – 13%

*कैल्शियम -2%

* डाइटरी फाइबर -28%

* वासा- 1.26 ग्राम

इनके अतिरिक्त लोबिया में विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन B 9, विटामिन सी,विटामिन के आदि पोषक तत्व लोबिया में होते है।

अन्य भाषाओं में लोबिया के नाम – Lobia Names In other Languages

*हिंदी- चवली, लोबिया, चोरा

*अंग्रेजी-बरबटी,काउपीस

*मराठी- चोली

*गुजराती- चोला

*कोकणी- वेरबिल

*नेपाली- बोडी

लोबिया खाने के फायदे – Health Benefits Of Eating Cowpea

लोबिया से बहुत ही टेस्टी और स्वादिष्ट सब्जी बनाई जाती है लोबिया एक फली है तो आइए जानते हैं लोबिया के फायदों के बारे में।

लोबिया का सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए रोज करे।

1. वजन को कम करें लोबिया – Reduce Weight Cowpea

लोबिया का सेवन आप सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं लोबिया खाने से पेट ज्यादा समय तक भरा होने का एहसास होता है जिससे आप अपना बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं यह आपके वजन को भी नियंत्रित रखेगा इसके साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर करेगा।

2. संक्रमण को दूर करे लोबिया –Reduce Infection Of Cowpea

लोबिया आपके शरीर में संक्रमण नहीं होने देती क्योंकि लोबिया में विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको बीमारी से दूर रखता है जिससे आप स्वस्थ रहते हैं और इसके साथ ही शरीर में फैलने वाले संक्रमण और ऑक्सीजन रहित तत्वों को शरीर से बाहर निकालती है।

3. पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करे लोबिया के फायदे –Benefits Of Cowpea Remove Many Diseases Related To Stomach

लोबिया खाने से हमें पेट से संबंधित समस्या नहीं होती लोबिया में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे आपके पेट में दर्द, कब जैसी समस्याओं को दूर करती है इन सब के अलावा यह आपकी पाचन प्रणाली को भी मजबूत रखती है।

4. डायबिटीज में लाभकारी लोबिया –Beneficial Cowpea In Diabetes

लोबिया शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखती है इसके साथ ही ग्लूकोस लेवल को भी कंट्रोल में रखती है लोबिया को अगर डायबिटीज में खाया जाए तो यह एक तरह से से दवाई का काम करती है इससे डायबिटीज के लोगों के लिए लोबिया एक अच्छा विकल्प है ऐसे खाद्य पदार्थ का ग्लायसेमिक इंडक्स बहुत कम होता है उन लोगों के लिए लोबिया बहुत ही फायदे मंद है।

5. त्वचा को हेल्दी रखे लोबिया –Cowpea Keeps Skin Healthy

लोबिया हमारी त्वचा  को अनेक समस्या से बचाती है फेस पर होने वाले पिंपल्स, दाग, धब्बे झाइयां आदि को खत्म करती है फ्री रेडिकल से त्वचा पर होने वाले नुकसान से बचाती है लोबिया को अपने आहार में जरूर शामिल करें जिससे आप अपनी त्वचा को पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं हेल्थी रख सकते हैं लोबिया आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम भी करती है। तथा लोबिया त्वचा से जहरीले टॉक्सिन्स को भी निकालने में कारगर है.

6. पेशाब की जलन को ठीक करें लोबिया –Cure Cowpea Burning Sensation

पेशाब करते वक्त यदि आपको जलन होती है तो आप लोबिया का  सेवन करें यह आपकी इस समस्या को जड़ से समाप्त कर देगी। और इसके बहुत से उपयोग है इसका उपयोग करके हम अपने जीवन रोग मुक्त बना सकते है।

7. हृदय को स्वस्थ रखे लोबिया –Cowpea Keeps Heart Healthy

लोबिया में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जिसकी वजह से हमें हृदय से संबंधित बीमारियां नहीं होती लोबिया कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है जिससे हम हार्ट की प्रॉब्लम से भी बच सकते हैं। इसलिए हमे फल व सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

8. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे लोबिया –Cowpea Should Control Blood Pressure

लोबिया में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं और सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है जिससे से हमे लोबिया  हमारे  ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। और हम स्वस्थ रहते है.

9. हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाए लोबिया –Lobia Increase The Amount of Hemoglobin

लोबिया खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करती है कई बार देखा जाता है कि खून में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण एनीमिया की शिकायत हो जाती है लोबिया हमारे शरीर के लगभग सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है इसलिए खून में हीमोग्लोबिन का सही होना बहुत आवश्यक है अगर आप 100 ग्राम लोबिया का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में  आयरन की कमी नहीं होने देती इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

10. हड्डियों का विकास करे लोबिया –Lobia Develop Bones

लोबिया हड्डियों को स्वस्थ एवं मजबूत रखती है इसके सेवन से दांत भी स्वस्थ रहते हैं लोबिया में कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

11. हेयर फॉल की प्रॉब्लम दूर करे लोबिया – Remove Cowpea Problem From Hair Fall

लोबिया का सेवन करने से हेयर फॉल की समस्या खत्म होती है इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन बालों के लिए अच्छा है बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल, रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाती है इसके साथ ही लोबिया बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छी है लोबिया को नियमित रूप से अपने आहार में जरूर शामिल करें।

12. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले लोबिया –Scavenging Toxins Lobiya

लोबिया में फाइबर का अच्छा स्रोत पाया जाता है लोबिया आपके पेट को साफ रखने में बहुत मदद करता है। इससे हमारे शरीर में मौजद हानिकारक सूक्ष्म जिव व कीड़े जो शरीर को नुकसान पहुंचाते है उनका सफाया करने में मदद करते है।

13. कैंसर को रोके लोबिया –Cancer Prevent Cowpea

लोबिया को अगर नियमित रूप से भोजन मे खाया जाए तो यह कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती है लोबिया में विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है जो कैंसर के लिए बहुत ही लाभकारी है जिसे कैंसर के सेल्स नहीं बढ़ते बल्कि उनको कम करती है।

लोबिया के उपयोग – Uses Of Cowpea In Hindi

लोबिया का इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है तथा इससे कई प्रकार के भारतीय व्यंजन भी बनाए जाते हैं।

  1. लोबिया की फली की बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी बनाई जा सकती है।
  2. लोबिया से दाल भी बनाई जा सकती है।
  3. लोबिया की फली को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।
  4. लोबिया से चटपटी चाट भी बना सकते हैं।

लोबिया खाने के नुकसान – Disadvantages (Side Effect) Of Eating Cowpea

लोबिया खाने के जहा फायदे भी हैं वहां इसे खाने के नुकसान भी है इसलिए अगर आप कोई भी चीज खाते हैं तो उसको सीमित ही मात्रा में खाएं।

1. लोबिया से बनने वाली सब्जी का अधिक मात्रा में खाने से कब्ज, पेट दर्द और अपच की समस्या भी हो सकती है।

2. कई लोगों को लोबिया की सब्जी खाने से एलर्जी होती है तो वे इसका सेवन ना करें।

3. लोबिया को ज्यादा मात्रा में खाने से मुंह में  बदबू भी हो सकती है।

4. लोबिया से आपके शरीर में भारीपन भी हो सकता है।

5. स्तनपान और गर्भवती महिलाओं को लोबिया का सेवन नहीं करना चाहिए अगर वे इसका  सेवन करना चाहती है तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह करें।

Note :- यह वेबसाइट चिकित्साआपको किसी भी प्रकार की सलाह नही देता हैं इनघरलू नुस्खों या उपचारों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जरुर सम्पर्क करे।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट (Lobiya Beans Vegetable Khane Ke Gun, Lobiya Beans Vegetable Ke Fayde In Hindi) आपको अच्छी लगी तो हमे Comment करके जरूर बताए। और ऐसी ही नई इंट्रेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी Website को को फॉलो जरुर करे।

Read More :- 

Please Share This
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *